5. वाक्य–विचार
♦ वाक्य–
सार्थक पदोँ (शब्दोँ) के उस समूह को वाक्य कहते हैँ, जिसके द्वारा एक अर्थ या एक पूर्ण भाव की अभिव्यक्ति होती है। वाक्य सार्थक शब्दोँ का व्यवस्थित रूप है। शिक्षितोँ की वाक्य–रचना व्याकरण के नियमोँ से अनुशासित होती है।
वाक्य एक या एक से अधिक शब्दोँ का भी हो सकता है। भाषा की इकाई वाक्य है। छोटा बालक चाहे वह एक शब्द ही बोलता हो, उसका अर्थ निकलता है, तो वह वाक्य है। वाक्य–रचना मेँ प्रयुक्त सार्थक पदोँ के समूह मेँ परस्पर योग्यता, आकांक्षा और आसक्ति या निकटता का होना जरूरी है, तभी वह सार्थक पद–समूह वाक्य कहलाता है।
♦ वाक्य की परिभाषाएँ–
• आचार्य विश्वनाथ—“वाक्य स्यात् योग्यताकांक्षासन्निधिः युक्तः पदोच्चयः।” अर्थात्—“जिस वाक्य मेँ योग्यता और आकांक्षा के तत्त्व विद्यमान हो वह पद समुच्चय वाक्य कहलाता है।”
• पतंजलि—“पूर्ण अर्थ की प्रतीति कराने वाले शब्द–समूह को वाक्य कहते हैँ।”
• प्रो॰ देवेन्द्रनाथ शर्मा—“भाषा की न्यूनतम पूर्ण सार्थक इकाई वाक्य है।”
• कार्ल एफ सुंडन—“वाक्य बोली का एक अंश है अर्थात् श्रोता के समक्ष अभिप्रेत को, जो सत्य है, प्रस्तुत किया जाता है।”
♦ वाक्य के तत्त्व–
विचारोँ की अभिव्यक्ति का माध्यम भाषा है। वाक्य मेँ अभिव्यक्ति का तत्त्व होना आवश्यक है। वाक्य मेँ ध्वनि तथा लिपि उसके बाह्य रूप हैँ, शरीर हैँ। अर्थ उसके प्राण हैँ। शरीर व प्राण की तरह वाक्य मेँ अर्थ तत्त्व, ध्वनि तत्त्व होना चाहिए। वाक्य मेँ शब्दोँ का उचित क्रम होना चाहिए। इस प्रकार वाक्य–विन्यास मेँ निम्न तत्त्वोँ का समावेश आवश्यक है–
(1) सार्थकता–
वाक्य मेँ सदैव सार्थक शब्दोँ का ही प्रयोग होना चाहिए। निरर्थक शब्द तभी आते हैँ, जब वे वाक्य मेँ कुछ अर्थपूर्ण स्थिति मेँ होते हैँ, जैसे– बक–बक, अपने आप मेँ निरर्थक शब्द हैँ। जब ये शब्द किसी प्रश्नवाचक के साथ प्रयुक्त किए जाएँ, जैसे– ‘क्या बक–बक लगा रखी है?’ तो इन शब्दोँ मेँ सार्थकता आ जाती है।
(2) योग्यता–
वाक्य के शब्दोँ (पदोँ) का प्रसंग के अनुकूल भाव–बोध अर्थात् अर्थ ज्ञान कराने की क्षमता ही ‘योग्यता’ कहलाती है। वाक्य मेँ वाक् मर्यादा अथवा जीवन के अनुभव के विरुद्ध कोई बात नहीँ कही जानी चाहिए। यदि वाक्य मेँ व्यक्त अर्थ मेँ असंगति होगी, तो वाक्य अपूर्ण कहा जाएगा। जैसे–
1. माली आग से उद्यान सीँचता है।
2. हाथी को रस्सी से बाँधा है।
उक्त वाक्योँ मेँ पहले वाक्य मेँ योग्यता का अभाव है क्योँकि आग का कार्य जलाना है, उसमेँ सीँचने की योग्यता नहीँ होती। दूसरे वाक्य मेँ हाथी को रस्सी से बाँधने की बात भी अनुचित है क्योँकि वह लोहे की जंजीरोँ से बाँधा जाता है। अतः दोनोँ वाक्योँ मेँ भाव या अर्थ की असंगति है। अतः ये वाक्य नहीँ हैँ।
(3) आकांक्षा–
आकांक्षा का अर्थ है– श्रोता की जिज्ञासा। वाक्य के शब्द एक दूसरे पर आश्रित रहते हैँ। इसलिए वाक्य के किसी भाव को पूर्ण रूप से समझने के लिए एक शब्द को सुनकर अन्य शब्दोँ को सुनने की उत्कण्ठा सहज उत्पन्न होती है। इसे ही आकांक्षा कहा जाता है। जैसे– भूखे बच्चे से माता कुछ शब्द ‘हाँ बेटा’ कह दे, तो बच्चा अगला शब्द– ‘दूध लाती हूँ’ सुनने को लालायित रहेगा, जब तक माता से ‘दूध लाती हूँ’ वाक्य को पूरा न सुन ले। यही आकांक्षा है, इसके बिना वाक्य पूर्ण नहीँ होता।
(4) आसक्ति या निकटता–
आशक्ति का आशय है कि एक शब्द का जब उच्चारण किया जाए तो उसी समय अन्य शब्दोँ का भी उच्चारण किया जाए। वाक्य मेँ योग्यता और आकांक्षा के साथ शब्दोँ मेँ परस्पर सान्निध्य भी आवश्यक है अन्यथा अर्थ समझने मेँ कठिनाई होती है। जैसे– हम आज कहेँ– वायुयान और कल कहेँ– उड़ता है, तो निश्चित रूप से अर्थ स्पस्ट नहीँ होगा इसलिए दोनोँ पदोँ का समीप होना आवश्यक है तभी ‘वायुयान उड़ता है’, वाक्य पूर्ण होगा। रुक–रुककर बोले गए शब्द वाक्य की संज्ञा धारण नहीँ कर सकते।
(5) पदक्रम–
वाक्योँ मेँ प्रयोग करने के लिए शब्दोँ का सही व्याकरणानुसार यथाक्रम प्रयोग करना आवश्यक है। पदक्रम के अभाव मेँ कुछ का कुछ अर्थ निकल जाता है और इस प्रकार विचारोँ का सही सम्प्रेषण नहीँ हो पाता। जैसे– ‘खरगोश को काटकर गाजर खिलाओ।’ वाक्य मेँ पदक्रम का दोष होने से अर्थ का अनर्थ हो रहा है। अतः इसे– ‘खरगोश को गाजर काटकर खिलाओ’ लिखने से सही अर्थ बोध होगा।
(6) अन्वय–
अन्वय शब्द का अर्थ है– मेल। वाक्य मेँ क्रिया के साथ लिँग, वचन, कारक, पुरुष, काल आदि का अनुकरणात्मक व व्याकरणात्मक मेल होना आवश्यक है। जैसे– मछलियाँ पानी मेँ तैर रही हैँ। यहाँ ‘मछलियाँ’ (कर्त्ता पद) प्रथम क्रम पर है तथा ‘तैर रही हैँ’ अन्तिम क्रम पर और ‘पानी मेँ’ (स्थानवाचक क्रियाविशेषण) मध्यम क्रम पर है। अतः उचित अन्वय के कारण यह वाक्य पूर्ण सार्थक सिद्ध हुआ।
♦ वाक्य के साहित्य सम्बन्धी गुण–
(1) स्पष्टता
(2) समर्थता
(3) श्रुतिमधुरता
(4) लचीलापन
(5) विषय का ज्ञान।
♦ वाक्य के अंग–
वाक्य–विन्यास करते समय जिन शब्दोँ का प्रयोग किया जाता है, वे मुख्य रूप से दो भागोँ मेँ विभक्त रहते हैँ, इसलिए वाक्य के दो अंग या घटक माने जाते हैँ– (1) उद्देश्य और (2) विधेय।
(1) उद्देश्य–
वाक्य मेँ जिस व्यक्ति या वस्तु के सम्बन्ध मेँ कुछ कहा जाता है, उसे उद्देश्य कहते हैँ। अतः काम के करने वाले (कर्त्ता) को उद्देश्य कहते हैँ। उद्देश्य प्रायः संज्ञा, सर्वनाम या विशेषण शब्द होते हैँ, कहीँ पर क्रियार्थक शब्द भी उद्देश्य अंश बन जाता है। जैसे–
(1) रमेश गाँव जाएगा।
(2) अभिमानी का सर्वत्र आदर नहीँ होता।
(3) घूमना स्वास्थ्य के लिए अच्छा रहता है।
प्रथम वाक्य मेँ, गाँव जाने का कार्य ‘रमेश’ कर रहा है। अतः रमेश उद्देश्य है। द्वितीय वाक्य मेँ, अभिमानी का आदर न होना वर्णित है, इसमेँ ‘अभिमानी’ विशेषण–पद उद्देश्य है। तृतीय वाक्य मेँ, ‘घूमना’ क्रियार्थक शब्द है, जो कि वाक्य मेँ उद्देश्य अंश की तरह प्रयुक्त है।
उद्देश्य का विस्तारक–
वाक्य मेँ उद्देश्य अर्थात् कर्त्ता के साथ जो शब्द उसके विशेषण रूप मेँ प्रयुक्त होते हैँ, वे उद्देश्य के विस्तारक या पूरक कहलाते हैँ। जैसे– लोभी व्यक्ति दुःखी रहता है। इस वाक्य मेँ ‘लोभी’ शब्द ‘व्यक्ति’ का विशेषण है, इसलिए यह कर्त्ता अर्थात् ‘व्यक्ति’ का पूरक–पद है।
इस प्रकार उद्देश्य के अन्तर्गत कर्त्ता और कर्त्ता का विस्तार दोनोँ आते हैँ। उद्देश्य विस्तारक मेँ निम्न प्रकार के शब्द हो सकते हैँ–
(1) संज्ञा या सर्वनाम (सम्बन्ध कारक के रूप मेँ)। जैसे– रमेश की घड़ी चोरी चली गई, वाक्य मेँ ‘रमेश की’।
(2) सार्वनामिक विशेषण। जैसे– वह बालक चला गया, वाक्य मेँ ‘वह’।
(3) विशेष! जैसे– अच्छा लड़का प्यारा लगता है, वाक्य मेँ ‘अच्छा’।
(4) कृदन्त (सम्बन्ध कारक के रूप मेँ)। जैसे– मेरा लिखा हुआ पत्र कहाँ है?, वाक्य मेँ ‘लिखा हुआ’।
(5) कृदन्त का विशेषण। जैसे– अधिक खेलना अच्छा नहीँ होता, वाक्य मेँ ‘अधिक’।
(6) समानाधिकरण शब्द (समानार्थी) का अर्थ स्पष्ट करने वाला शब्द। जैसे– गोपाल का भाई सत्यपाल पास हो गया, वाक्य मेँ ‘गोपाल का भाई’।
(2) विधेय–
वाक्य मेँ उद्देश्य के सम्बन्ध मेँ जो कुछ कहा जाता है, उसे विधेय कहते हैँ। वाक्य मेँ क्रिया और उसका पूरक विधेय होता है। जैसे–
(1) आदमी जा रहा था।
(2) वह पढ़ते–पढ़ते सो गया।
(3) गीता लिखती है।
इन वाक्योँ मेँ ‘जा रहा था’, ‘सो गया’ और ‘लिखती है’ विधेय अंश हैँ, इनसे उद्देश्य के कार्य का ज्ञान होता है।
विधेय का विस्तारक–
वाक्य मेँ क्रिया की विशेषता बताने वाले पदोँ को विधेय का विस्तारक कहते हैँ। कभी–कभी क्रिया के विस्तारक के साथ कुछ पूरक–पद भी आते हैँ, जो कि कर्त्ता कारक को छोड़कर अन्य विभक्तियोँ के होते हैँ। उनको भी विधेय के पूरक एवं विस्तारक भाग मेँ रखा जाता है। जैसे–
• ‘पुस्तक मेज के ऊपर रखी है।’
इस वाक्य मेँ ‘रखी है’ विधेय है तथा ‘मेज के ऊपर’ विधेय का पूरक या विस्तारक है।
विधेय–विस्तारक मेँ निम्न प्रकार के शब्द हो सकते हैँ–
(1) क्रिया विशेषण। जैसे– मुरली कल चला गया, वाक्य मेँ ‘कल’।
(2) संज्ञा अथवा सर्वनाम (करण, अपादाना या अधिकरण कारक के रूप मेँ)। जैसे– मैँ कलम से लिख रहा हूँ, वाक्य मेँ ‘कलम से’।
(3) कृदन्त। जैसे– दौड़ता हुआ गया, वाक्य मेँ ‘दौड़ता हुआ’।
(4) अकर्मक क्रिया का पूरक शब्द। जैसे– वह फल खराब हो गया, वाक्य मेँ ‘खराब’।
(5) सकर्मक क्रिया का कर्म। जैसे– साधना ने पुस्तक पढ़ ली, वाक्य मेँ ‘पुस्तक’।
(6) सकर्मक क्रिया के कर्म का पूरक। जैसे– राम ने सुग्रीव को मित्र बनाया, वाक्य मेँ ‘मित्र’।
(7) सम्प्रदान कारक। जैसे– मैँ सरोज के लिए मिठाई लाया, वाक्य मेँ ‘सरोज के लिए’।
♦ वाक्य और उपवाक्य–
वाक्य उस शब्द–समूह को कहते हैँ जिसमेँ कर्त्ता और क्रिया दोनोँ होते हैँ। जैसे– मोहन खेलता है। इसमेँ मोहन कर्त्ता और खेलता है– क्रिया है। इस वाक्य से पूरा अर्थ–बोध होता है। अतः यह एक वाक्य है।
कभी–कभी एक वाक्य मेँ अनेक वाक्य होते हैँ। इसमेँ एक वाक्य तो प्रधान वाक्य होता है और शेष उपवाक्य। जैसे–
मोहन ने कहा कि मैँ खेलूँगा।
इसमेँ ‘मोहन ने कहा’ प्रधान वाक्य है और ‘कि मैँ खेलूँगा’ उपवाक्य। उपवाक्य, वाक्य का भाग होता है, जिसका अपना अर्थ होता है और जिसमेँ उद्देश्य और विधेय भी होते हैँ।
उपवाक्योँ के आरम्भ मेँ अधिकतर कि, जिससे, ताकि, जो, जितना, ज्योँ–ज्योँ, चूँकि, क्योँकि, यदि, यद्यपि, जब, जहाँ, इत्यादि होते हैँ।
• उपवाक्य तीन प्रकार के होते हैँ–
(1) संज्ञा उपवाक्य–
जो आश्रित उपवाक्य संज्ञा की तरह व्यवहृत हो, उसे संज्ञा उपवाक्य कहते हैँ। इस उपवाक्य के पूर्व प्रायः ‘कि’ होता है। जैसे– राम ने कहा कि मैँ खेलूँगा। यहाँ ‘मैँ खेलूँगा’ संज्ञा उपवाक्य है।
(2) विशेषण उपवाक्य–
जो आश्रित उपवाक्य विशेषण की तरह व्यवहार मेँ आये, उसे विशेषण उपवाक्य कहते हैँ। जैसे– जो आदमी कल आया था, आज भी आया है। यहाँ ‘जो कल आया था’ विशेषण उपवाक्य है। इसमेँ जो, जैसा, जितना इत्यादि शब्दोँ का प्रयोग होता है।
(3) क्रियाविशेषण उपवाक्य–
जो उपवाक्य क्रिया विशेषण की तरह व्यवहार मेँ आये, उसे क्रिया विशेषण उपवाक्य कहते हैँ। जैसे– जब पानी बरसता है, तब मेँढक बोलते हैँ। यहाँ ‘जब पानी बरसता है’ क्रिया विशेषण उपवाक्य है। इसमेँ प्रायः जब, जहाँ, जिधर, ज्योँ, यद्यपि इत्यादि शब्दोँ का प्रयोग होता है।
♦ वाक्य के भेद :
वाक्य के भेद निम्नांकित तीन आधार पर किए जाते हैँ–
1. रचना के आधार, पर
2. अर्थ के आधार पर,
3. क्रिया के आधार पर।
• रचना के आधार पर वाक्य के भेद–
1. सरल वाक्य–
जिस वाक्य मेँ एक उद्देश्य, एक विधेय और एक ही मुख्य क्रिया हो, उसे सरल या साधारण वाक्य कहते हैँ। जैसे–
• बिजली चमक ती है।
• पानी बरस रहा है।
• सूर्य निकल रहा है।
• वह पुस्तक पढ़ता है।
• छात्र मैदान मेँ खेल रहे हैँ।
इन वाक्योँ मेँ एक ही उद्देश्य और एक ही विधेय है अतः ये सरल या साधारण वाक्य हैँ।
2. मिश्र वाक्य–
जिस वाक्य मेँ मुख्य उद्देश्य और मुख्य विधेय के अलाव एक या अधिक समापिका क्रियाएँ होँ, उसे मिश्र वाक्य कहते हैँ। मिश्र वाक्योँ की रचना एक से अधिक ऐसे साधारण वाक्योँ से होती है, जिनमेँ एक प्रधान तथा अन्य वाक्य गौण (आश्रित) होँ। इस तरह मिश्रित वाक्य मेँ एक मुख्य उपवाक्य और उस मुख्य उपवाक्य के आश्रित एक अथवा एक से अधिक उपवाक्य हैँ। जैसे–
• वह कौन–सा मनुष्य है जिसने महाप्रतापी राजा भोज का नाम न सुना हो।
इस वाक्य मेँ ‘वह कौन–सा मनुष्य है’ मुख्य वाक्य है और शेष सहायक वाक्य क्योँकि वह मुख्य वाक्य पर आश्रित है। अन्य उदाहरण–
• मालिक ने कहा कि कल छुट्टी रहेगी।
• मोहन लाल, जो श्याम गली मेँ रहता है, मेरा मित्र है।
• ऊँट ही एक ऐसा पशु है जो कई दिनोँ तक प्यासा रह सकता है।
• यह वही भारत देश है जिसे पहले सोने की चिड़िया कहा जाता था।
♦ आश्रित उपवाक्य (गौण उपवाक्य)–
मिश्र वाक्य मेँ आने वाले आश्रित (गौण) उपवाक्य तीन प्रकार के होते हैँ–
(1) संज्ञा उपवाक्य–
जो अपने प्रधान उपवाक्य मेँ प्रयुक्त उद्देश्य का, क्रिया का, कर्म या पूरक का समानाधिकरण होता है, उसे संज्ञा उपवाक्य कहते हैँ। प्रायः संज्ञा उपवाक्य समुच्चय बोधक अव्यय ‘कि’ से जुड़ा रहता है। जैसे–
• हमारा विश्वास था कि भारत मैच जीत लेगा।
• मैँ नहीँ जानता कि वह कहाँ है।
• वकील ने फटकारते हुए कहा कि वह झूठा है।
विशेष—उद्धरण चिह्नोँ मेँ बंद उपवाक्य भी संज्ञा उपवाक्य होते हैँ। जैसे–
• सुषमा ने कहा, “आज मेरा जन्म दिन है।”
• विद्यार्थी ने कहा, “मैँ विद्यालय जाऊँगा।”
(2) विशेषण उपवाक्य–
जो अपने प्रधान उपवाक्य के किसी संज्ञा या सर्वनाम शब्द की विशेषता बताता है, उसे विशेषण उपवाक्य कहते हैँ। जैसे–
• जो बात सुनो उसे समझो।
• यह वही छात्र है, जो मेरे स्कूल मेँ पढ़ता था।
इनमेँ ‘जो’, ‘उसे’ तथा ‘यह’ शब्द दोनोँ उपवाक्योँ को जोड़ रहे हैँ तथा सर्वनाम की विशेषता बता रहे हैँ।
(3) क्रियाविशेषण उपवाक्य–
जो अपने प्रधान उपवाक्य के क्रिया शब्द की विशेषता बताता है या क्रियाविशेषण का समानाधिकरण होता है, उसे क्रियाविशेषण उपवाक्य कहते हैँ। जैसे–
• जब–जब वर्षा होगी, तब–तब हरियाली फैलेगी।
• यदि वह पढ़ेगा नहीँ, तो उत्तीर्ण कैसे होगा?
इन वाक्योँ मेँ जब–जब, तब–तब, यदि, तो—क्रियाविशेषण की तरह प्रयुक्त होकर प्रधान उपवाक्य की क्रिया की विशेषता बता रहे हैँ।
समानाधिकरण उपवाक्य–
जो उपवाक्य प्रधान उपवाक्य या आश्रित उपवाक्य के समान अधिकरण वाला हो, अर्थात् एक पूर्ण वाक्य मेँ दो उपवाक्य होँ और दोनोँ ही प्रधान होँ, उसे समानाधिकरण उपवाक्य कहते हैँ। इन उपवाक्योँ मेँ संयोजक अव्यय शब्दोँ का प्रयोग होता है। जैसे–
• रामदीन निर्धन है, किन्तु है परिश्रमी।
• बुरी संगति मत करो, वरना बाद मेँ पछताओगे।
3. संयुक्त वाक्य–
जिस वाक्य मेँ एक से अधिक साधारण या मिश्र वाक्य होँ और वे किसी संयोजक अव्यय (किन्तु, परन्तु, बल्कि, और, अथवा, तथा, आदि) द्वारा जुड़े होँ, तो ऐसे वाक्य को संयुक्त वाक्य कहते हैँ। जैसे–
• राम पढ़ रहा था परन्तु रमेश सो रहा था।
• शीला खेलने गई और रीता नहीँ गई।
• समय बहुत खराब है इसलिए सावधान रहना चाहिए।
इन वाक्योँ मेँ ‘परन्तु’, ‘और’ व ‘इसलिए’ अव्यय पदोँ के द्वारा दोनोँ साधारण वाक्योँ को जोड़ा गया है। यदि ऐसे वाक्योँ मेँ से इन योजक अव्यय शब्दोँ को हटा दिया जाए तो प्रत्येक वाक्य मेँ दो–दो स्वतंत्र वाक्य बनते हैँ। इसी कारण इन्हेँ संयुक्त या जुड़े हुए वाक्य कहते हैँ।
• अर्थ के आधार पर वाक्य के भेद–
अर्थ के आधार पर वाक्य के निम्नलिखित आठ भेद होते हैँ–
1. विधिवाचक–
जिन वाक्योँ मेँ क्रिया के करने या होने का सामान्य कथन हो और ऐसे वाक्योँ मेँ किसी काम के होने या किसी के अस्तित्व का बोध होता हो, उन्हेँ विधिवाचक या विधानवाचक वाक्य कहते हैँ। जैसे–
• सूर्य गर्मी देता है।
• हिन्दी हमारी राष्ट्र भाषा है।
• भारत हमारा देश है।
• वह बालक है।
• हिमालय भारत के उत्तर दिशा मेँ स्थित है।
उक्त वाक्योँ मेँ सूर्य का गर्मी देना, हिन्दी का राष्ट्र भाषा होना आदि कार्य हो रहे हैँ और किसी के (देश तथा बालक) होने का बोध हो रहा है। अतः ये विधिवाचक वाक्य हैँ।
2. निषेधवाचक–
जिन वाक्योँ मेँ कार्य के निषेध (न होने) का बोध होता हो, उन्हेँ निषेधवाचक वाक्य अथवा नकारात्मक वाक्य कहते हैँ। जैसे–
• मैँ वहाँ नहीँ जाऊँगा।
• वे यह कार्य नहीँ जानते हैँ।
• बसन्ती नहीँ नाचेगी।
• आज हिन्दी अध्यापक ने कक्षा नहीँ ली।
उक्त सभी वाक्योँ मेँ क्रिया सम्पन्न नहीँ होने के कारण ये निषेधवाचक वाक्य हैँ।
3. आज्ञावाचक–
जिन वाक्योँ से आदेश या आज्ञा या अनुमति का बोध हो, उन्हेँ आज्ञावाचक वाक्य कहते हैँ। जैसे–
• तुम वहाँ जाओ।
• यह पाठ तुम पढ़ो।
• अपना–अपना काम करो।
• आप चुप रहिए।
• मैँ घर जाऊँ।
• तुम पानी लाओ।
4. प्रश्नवाचक–
जिन वाक्योँ मेँ कोई प्रश्न किया जाये या किसी से कोई बात पूछी जाये, उन्हेँ प्रश्नवाचक वाक्य कहते हैँ। जैसे–
• तुम्हारा क्या नाम है?
• तुम पढ़ने कब जाओगे?
• वे कहाँ गए हैँ?
• क्या तुम मेरे साथ गाओगे?
5. विस्मयबोधक–
जिन वाक्योँ मेँ आश्चर्य, हर्ष, शोक, घृणा आदि के भाव व्यक्त होँ, उन्हेँ विस्मयबोधक वाक्य कहते हैँ। जैसे–
• अरे! इतनी लम्बी रेलगाड़ी!
• ओह! बड़ा जुल्म हुआ!
• छिः! कितना गन्दा दृश्य!
• शाबाश! बहुत अच्छे!
उक्त वाक्योँ मेँ आश्चर्य (अरे), दुःख (ओह), घृणा (छिः), हर्ष (शाबाश) आदि भाव व्यक्त किए गए हैँ अतः ये विस्मयबोधक वाक्य हैँ।
6. संदेह बोधक–
जिन वाक्योँ मेँ कार्य के होने मेँ सन्देह अथवा सम्भावना का बोध हो, उन्हेँ संदेह वाचक वाक्य कहते हैँ। जैसे–
• सम्भवतः वह सुधर जाय।
• शायद मैँ कल बाहर जाऊँ।
• आज वर्षा हो सकती है।
• शायद वह मान जाए।
उक्त वाक्योँ मेँ कार्य के होने मेँ अनिश्चितता व्यक्त हो रही है अतः ये संदेह वाचक वाक्य हैँ।
7. इच्छावाचक–
जिन वाक्योँ मेँ वक्ता की किसी इच्छा, आशा या आशीर्वाद का बोध होता है, उन्हेँ इच्छावाचक वाक्य कहते हैँ। जैसे–
• भगवान तुम्हेँ दीर्घायु करे।
• नववर्ष मंगलमय हो।
• ईश्वर करे, सब कुशल लौटेँ।
• दूधोँ नहाओ, पूतोँ फलो।
• कल्याण हो।
इन वाक्योँ मेँ वक्ता ईश्वर से दीर्घायु, नववर्ष के मंगलमय, सबकी सकुशल वापसी और पशुधन व पुत्र धन की कामना व आशीष दे रहा है अतः ये इच्छावाचक वाक्य हैँ।
8. संकेत वाचक–
जिन वाक्योँ से एक क्रिया के दूसरी क्रिया पर निर्भर होने का बोध हो, उन्हेँ संकेत वाचक या हेतुवाचक वाक्य कहते हैँ। जैसे–
• वर्षा होती तो फसल अच्छी होती।
• आप आते तो इतनी परेशानी नहीँ होती।
• जो पढ़ेगा वह उत्तीर्ण होगा।
• यदि छुट्टियाँ हुईँ तो हम कश्मीर अवश्य जाएँगे।
इन वाक्योँ मेँ कारण व शर्त का बोध हुआ है इसलिए ऐसे सभी वाक्य संकेत वाचक वाक्य कहलाते हैँ।
• क्रिया के आधार पर वाक्य के भेद–
क्रिया के आधार पर वाक्य तीन प्रकार के होते हैँ–
(1) कर्तृप्रधान वाक्य (कर्तृवाच्य)–
ऐसे वाक्योँ मेँ क्रिया कर्त्ता के लिँग, वचन और पुरुष के अनुसार होती है। जैसे–
• बालक पुस्तक पढ़ता है।
• बच्चे खेल रहे हैँ।
(2)कर्मप्रधान वाक्य (कर्मवाच्य)–
इन वाक्योँ मेँ क्रिया कर्म के अनुसार होती है तथा क्रिया के लिँग, वचन कर्म के अनुसार होते हैँ। क्रिया सकर्मक होती है। जैसे–
• बालकोँ द्वारा पुस्तक पढ़ी जाती है।
• यह पुस्तक मेरे द्वारा लिखी गई।
(3) भावप्रधान वाक्य (भाववाच्य)–
ऐसे वाक्योँ मेँ कर्म नहीँ होता तथा क्रिया सदा अकर्मक, एकवचन, पुल्लिँग तथा अन्यपुरुष मेँ प्रयोग की जाती है। इनमेँ भाव (क्रिया) की प्रधानता रहती है। जैसे–
• मुझसे अब नहीँ चला जाता।
• यहाँ कैसे बैठा जाएगा।
वाक्य–विश्लेषण
♦ वाक्य–विश्लेषण–
रचना या संगठन की दृष्टि से जो तीन प्रकार (सरल, मिश्र व संयुक्त) के वाक्य माने जाते हैँ, उनका विश्लेषण या भेद आदि का निर्देश करना वाक्य–विश्लेषण कहलाता है।
वाक्य–विश्लेषण मेँ वाक्य के अंगोँ को अलग–अलग किया जाता है। वाक्य–विश्लेषण को वाक्य–विग्रह, वाक्य–पृथक्करण या वाक्य–विच्छेद भी कहते हैँ।
♦ सरल (साधारण) वाक्य का विश्लेषण–
सरल वाक्य के विश्लेषण मेँ निम्नांकित बातेँ लिखी जाती हैँ–
(1) उद्देश्य–
(क) साधारण उद्देश्य (संज्ञा, सर्वनाम, विशेषण या कृदन्त)।
(ख) उद्देश्य विस्तारक।
(2) विधेय–
(क) साधारण विधेय (क्रिया)।
(ख) विधेय–विस्तारक या पूरक।
उदाहरण–
• रमेश गाँव जाएगा।
(क) रमेश—उद्देश्य।
(ख) गाँव—उद्देश्य विस्तारक।
(ग) जाएगा—विधेय।
♦ मिश्र वाक्य का विश्लेषण–
मिश्र वाक्य के विश्लेषण मेँ निम्नांकित बातेँ दी जाती हैँ–
(1) उपवाक्य।
(2) उपवाक्य के भेद।
(3) जोड़ने वाला शब्द (संयोजक अव्यय)।
(4) प्रत्येक उपवाक्य का साधारण वाक्य की भाँति विश्लेषण।
उदाहरण–
• तुम इस पुस्तक को जहाँ चाहो वहाँ रखो।
(क) तुम इस पुस्तक को वहाँ रखो—प्रधान वाक्य।
(ख) जहाँ (तुम) चाहो—क्रिया विशेषण उपवाक्य।
(ग) प्रधान उपवाक्य ‘(क)’ के स्थानवाचक क्रिया विशेषण ‘वहाँ’ का समानाधिकरण।
(घ) पूरा वाक्य मिश्र वाक्य है।
• जो परिश्रम करेगा वह अवश्य पास होगा।
(क) वह अवश्य पास होगा—प्रधान उपवाक्य।
(ख) जो परिश्रम करेगा—विशेषण उपवाक्य।
(ग) प्रधान उपवाक्य (क) के वह सर्वनाम का विशेषण।
(घ) स्थानवाचक क्रिया विशेषण ‘वह’ का समानाधिकरण।
(ङ) पूरा वाक्य मिश्र वाक्य है।
♦ संयुक्त वाक्य का विश्लेषण–
संयुक्त वाक्य के विश्लेषण मेँ निम्नलिखित बातेँ आती हैँ–
(1) प्रधान उपवाक्य।
(2) समानाधिकरण उपवाक्य।
(3) जोड़ने वाला शब्द (संयोजक अव्यय)।
(4) प्रत्येक वाक्य का साधारण वाक्य की भाँति विश्लेषण।
उदाहरण–
• मुरारी चतुर है और गोपाल मूर्ख है।
(क) मुरारी चतुर है—प्रधान उपवाक्य।
(ख) गोपाल मूर्ख है—समानाधिकरण उपवाक्य जोड़ने वाला शब्द। और पूरा वाक्य संयुक्त वाक्य है।
• रमेश घर चला गया अथवा बाजार।
(क) रमेश घर चला गया—प्रधान उपवाक्य।
(ख) (रमेश) बाजार (चला गया)—समानाधिकरण उपवाक्य, जोड़ने वाला शब्द ‘अथवा’।
(ग) पूरा वाक्य संयुक्त वाक्य है।
पदबन्ध
♦ पदबन्ध-
वाक्य मेँ जब एक से अधिक पद मिलकर एक व्याकरणिक इकाई का काम करते हैँ तब उस बंधी हुई इकाई को पदबन्ध कहते हैँ। जैसे–
• पाँचवीँ कक्षा मेँ पढ़ने वाला छात्र राकेश बहुत बुद्धिमान है।
• हिन्दी पढ़ाने वाले गुरुजी ने मुझे एक अति सुन्दर और उपयोगी पुस्तक दी।
• किसी व्यक्ति या समाज का उत्थान अनुशासन पर निर्भर है।
उक्त वाक्योँ मेँ नेवी रंग के अंश पदबन्ध का कार्य कर रहे हैँ। पदबन्ध मेँ विकारी और अविकारी दोनोँ प्रकार के शब्द हो सकते हैँ और वे मिलकर व्याकरणिक इकाई पदबन्ध का कार्य करते हैँ।
♦ पदबन्ध के भेद–
पदबन्ध के आठ भेद हैँ–
1. संज्ञा पदबन्ध–
जब कोई पद समूह वाक्य मेँ संज्ञा का काम देता है तो उसे संज्ञा पदबन्ध कहते हैँ। जैसे–
• (पास के मकान मेँ रहने वाला आदमी) मेरा परिचित है।
• (यह पेड़ तो किसी बड़े और तेज धार वाले कुल्हाड़े से) कट सकता है।
• (देश के लिए मर मिटने वाला व्यक्ति सच्चा देशभक्त) होता है।
उक्त वाक्योँ मेँ कोष्ठक मेँ बंद वाक्यांश संज्ञा पदबन्द हैँ।
2. सर्वनाम पदबन्ध–
वाक्य मेँ सर्वनाम का कार्य करने वाले पदबन्ध को सर्वनाम पदबन्ध कहते हैँ। जैसे–
• (भाग्य का मारा मैँ) कहाँ आ पहुँचा।
• (चोट खाए हुए तुम) भला क्या खेलोगे।
• (है यहाँ ऐसा कोई!) जो साँप को पकड़ ले।
• (हम सबको धोखा देने वाला तू ,) आज स्वयं धोखा खा गया।
उक्त वाक्योँ मेँ कोष्ठक वाले वाक्यांश सर्वनाम पदबन्ध हैँ।
3. क्रिया पदबन्ध–
एक से अधिक क्रिया पदोँ से बनने वाले क्रिया रूपोँ को क्रिया पदबन्ध कहते हैँ। जैसे–
• कहा जा सकता है।
• जाता रहता था।
• निकलता जा रहा है।
• लौटकर कहने लगा।
ये सभी वाक्य क्रिया पदबन्ध हैँ।
4. विशेषण पदबन्ध–
जब कोई पद समूह किसी संज्ञा, सर्वनाम की विशेषता बताए तो उसे विशेषण पदबन्ध कहते हैँ। जैसे–
• शेर के समान बलवान (आदमी)।
• जोर–जोर से चिल्लाने वाले (तुम)।
• सुन्दर और स्वच्छ लेख लिखने वाला (छात्र)।
• सस्ता खरीदा हुआ (सामान)।
• इस गली मेँ सबसे बड़ा (घर)।
ये पद समूह संज्ञा व सर्वनाम की विशेषता प्रकट कर रहे हैँ अतः विशेषण पदबन्ध हैँ।
5. क्रिया–विशेषण पदबन्ध–
वह वाक्यांश या पद समूह जो क्रिया–विशेषण का कार्य करे उसे क्रिया–विशेषण पदबन्ध कहते हैँ। जैसे–
• घर से लौटकर (जाऊँगा)।
• पहले से बहुत धीरे (चलने लगा)।
• जमीन पर लोटते हुए (बोला)।
• खुले आँगन मेँ (बैठो)।
• बड़ी सावधानी से (उठाओ)।
इन वाक्योँ मेँ सभी पदबन्ध क्रिया–विशेषण का कार्य कर रहे हैँ। ये कोष्ठक मेँ प्रदर्शित क्रिया की विशेषता बता रहे हैँ।
6. सम्बन्ध बोधक पदबन्ध–
जो शब्द वाक्य मेँ दो पदबन्धोँ के बीच सम्बन्ध स्थापित करावेँ, उन शब्दोँ को सम्बन्ध बोधक पदबन्ध कहते हैँ। जैसे– बदले, बजाय, पलटे, समान, योग्य, सरीखा, ऊपर, भीतर, पीछे से, बाहर की ओर आदि शब्द वाक्य मेँ सम्बन्ध बोधक पदबन्द कहे जाते हैँ। यथा–
• राम की ओर।
• छत के ऊपर।
• कृष्ण के समान आदि।
7. समुच्चय बोधक पदबन्द–
जो शब्द या वाक्यांश एक पदबन्ध को दूसरे शब्द या वाक्यांश से मिलाते हैँ उन्हेँ समुच्चय बोधक पदबन्ध कहते हैँ। जैसे–
• राम और श्याम विद्यालय जाते हैँ।
• तुम आओगे अथवा राजू आएगा।
• यद्यपि यह काम कठिन है तथापि तुम उसे कर सकते हो।
• यदि तुम पर्वत पर जाओ तो साधुओँ के दर्शन हो सकते हैँ।
• राकेश ने बहुत प्रयत्न किया परन्तु फिर भी वह हार गया।
उक्त वाक्योँ मेँ ‘और’, ‘अथवा’, ‘यद्यपि’, ‘तथापि’, ‘यदि’, ‘तो’, ‘परन्तु’ शब्द समुच्चय बोधक पदबन्ध हैँ।
8. विस्मयादिबोधक पदबन्ध–
किसी वाक्य मेँ ‘हर्ष’, ‘शोक’, ‘आश्चर्य’, ‘लज्जा’, ‘ग्लानि’ आदि मनोभावोँ को व्यक्त करने वाले शब्द विस्मयादिबोधक पदबन्ध कहलाते हैँ। जैसे–
• अहा! आज तो मिठाईयाँ बन रही हैँ।
• हाँ! मैँ भी तो सही कहता हूँ।
• ऐ! तुम फर्स्ट आ गए।
• छिः छिः! फिर पकड़ा गया।
उक्त वाक्योँ मेँ ‘अहा’, ‘हाँ’, ‘ऐ’ तथा ‘छिः छिः’ विस्मयादिबोधक पदबन्ध हैँ।
पदक्रम
♦ पदक्रम–
सरल वाक्य मेँ वाक्य के विभिन्न अंग यथा– कर्त्ता, कर्म, पूरक, क्रिया विशेषण आदि सामान्य रूप से जिस क्रम मेँ आते हैँ, उस क्रम को ‘पदक्रम’ कहते हैँ।
पदक्रम सभी भाषाओँ मेँ एक–सा नहीँ होता। हिन्दी मेँ कर्त्ता–कर्म–क्रिया का क्रम है तो अंग्रेजी मेँ कर्त्ता–क्रिया–कर्म का क्रम है। वास्तव मेँ वाक्य मेँ पदोँ के उचित स्थान पर होने से ही सही अर्थ की प्राप्ति होती है। पदक्रम मेँ थोड़ा–सा परिवर्तन हो जाने पर अर्थ का अनर्थ होने की संभावना बनी रहती है।
♦ पदक्रम के नियम–
वाक्य मेँ पदक्रम का सबसे साधारण नियम है कि पहले कर्त्ता या उद्देश्य, फिर कर्म या पूरक और अंत मेँ क्रिया आती है, जैसे– बालक पुस्तक पढ़ता है।
हिन्दी मेँ पदक्रम के कुछ प्रमुख नियम इस प्रकार हैँ–
• कर्ता के बाद क्रिया आती है।
जैसे–
- राम सोता है।
- मैँ खेलता हूँ।
• कर्ता और क्रिया के बीच कर्म आता है।
जैसे–
- अनिल आम खाता है।
- सीमा स्कूल जाती है।
• द्विकर्मक क्रियाओँ मेँ गौण कर्म पहले और मुख्य कर्म बाद मेँ आता है।
जैसे–
- सोहन ने श्याम को किताब दी।
- मैँने अपने मित्र को पत्र लिखा।
- पिताजी मेरे लिए साइकिल लाए।
• कर्ता और क्रिया के बीच पूरक आता है।
जैसे–
- कुशाल विद्यार्थी है।
- राजवीर डॉक्टर है।
• विशेषण संज्ञा के पूर्व आता है।
जैसे–
- गीता ने नीली साड़ी पहनी है।
- गोविन्द होशियार लड़का है।
• क्रिया–विशेषण क्रिया से पहले आता है।
जैसे–
- घोड़ा तेज दौड़ता है।
- हाथी धीरे–धीरे चलता है।
• निषेधात्मक क्रिया–विशेषण क्रिया से पहले आता है।
जैसे–
- मैँ आज स्कूल नहीँ जाऊँगा।
- तुम्हेँ धूम्रपान नहीँ करना चाहिए।
• प्रश्नवाचक सर्वनाम जब विशेषण के रूप मेँ प्रयुक्त होता है तो पहले आता है।
जैसे–
- यहाँ कितने लोग हैँ?
- यह कैसी किताब है?
• प्रश्नवाचक सर्वनाम या क्रिया–विशेषण क्रिया से पहले आते हैँ।
जैसे–
- वह कौन है?
- वह कहाँ जा रहा है?
- तुम्हारा ऑफिस कहाँ है?
• यदि उत्तर ‘हाँ’ या ‘नहीँ’ मेँ अपेक्षित हो तो ‘क्या’ मुख्यतः प्रारम्भ मेँ और कभी–कभी अंत मेँ लगता है।
जैसे–
- क्या मनोहर कॉलेज गया था?
- मनोहर कॉलेज गया था क्या?
• संबोधन वाक्य के प्रारम्भ मेँ आता है।
जैसे–
- अरे कमल! इधर आओ।
- हे प्रभु! मेरी रक्षा करो।
• पूर्वकालिक रूप ‘कर’ क्रिया के बाद जुड़ता है।
जैसे–
- हाथ धोकर भोजन करो।
- खाना खाकर जाना।
• समानाधिकरण शब्द मुख्य शब्द के बाद आता है और बाद के शब्द मेँ विभक्ति का प्रयोग होता है।
जैसे–
- श्याम, तेरा भाई बाहर खड़ा है।
- भवानी, लुहार को बुलाओ।
• प्रश्नवाचक अव्यय ‘न’ बहुधा वाक्य के अंत मेँ आता है।
जैसे–
- आप वहाँ चलेँगे न?।
- तुम मेरे जन्मदिन की पार्टी मेँ आओगे न?
• संबंधवाचक विशेषण जैसे– जहाँ, तहाँ, जब तक, जैसे, तैसे आदि सामान्यतः वाक्य के अंत मेँ आते हैँ।
जैसे–
- जब मैँ कहूँ तब तुम चले जाना।
- जहाँ तेरी इच्छा हो वहाँ जा।
• निषेधात्मक अव्यय– न, नहीँ, मत आदि बहुधा क्रिया के पहले आते हैँ।
जैसे–
- मैँ नहीँ जाऊँगा।
- तुम मत डरो।
• कर्ता का विस्तार कर्त्ता से पहले तथा क्रिया का विस्तार कर्त्ता के बाद आता है।
जैसे–
- वृद्धा स्त्री को देखते–देखते होश आ गया।
• यदि एक वाक्य मेँ अनेक विशेषण प्रयोग किए गये होँ तो सबसे पहले संकेत वाचक विशेषण, फिर संख्या वाचक या परिमाण वाचक और अंत मेँ गुणवाचक विशेषण आता है।
जैसे–
- मैँने ये दो पुराने पलंग बेचे हैँ।
• कर्त्ता और कर्म के मध्य मेँ करण कारक आता है।
जैसे–
- माता प्यार से अपने पुत्रोँ को भोजन कराती है।
• अधिकरण कारक प्रायः वाक्य के बीच मेँ आता है।
जैसे–
- खाने की मेज पर रेडियो रखा है।
• आग्रह व्यक्त करने वाला ‘न’ वाक्य के अंत मेँ आता है।
जैसे–
- कृपया मेरी बात मान लो न।
•तो, भी, भर, ही आदि शब्द उन पदोँ के पूर्व प्रयुक्त होते हैँ, जिन पर अधिक बल देना होता है।
जैसे–
- मुख्यमंत्री भी आयेँगे।
- तुम भी हमारे साथ चलो न।
• समुच्चय बोधक अव्यय जिन शब्दोँ को जोड़ते हैँ, उनके बीच मेँ आते हैँ।
जैसे–
- ग्रह एवं उपग्रह सूर्य के चारोँ ओर घूमते हैँ।
- हम उन्हेँ सुख देँगे, क्योँकि उन्होँने हमारे लिए बड़ा तप किया है।
• विस्मयादिबोधक प्रायः वाक्य के प्रारंभ मेँ आते हैँ।
जैसे–
- अरे! यह क्या हुआ?
- हे ईश्वर! यह क्या हो गया?
- मित्र! तुम इतने समय कहाँ थे?
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