Sunday, August 6, 2023

Hindi Grammar


                                                              

प्रश्‍न – (1) वर्णो के समूह को कहते है।

उत्‍तर – शब्‍द


प्रश्‍न – (2) विस्‍तृत तथ्‍यों को संक्षिप्‍त में लिखना कहलाता है।

उत्‍तर – सारांश


प्रश्‍न - (3) ‘सुवाच्‍य‘ का सही अर्थ है।

उत्‍तर – सुपठनीय लेख


प्रश्‍न - (4) शिक्षण की श्रेष्‍ठ प्रविधि है।

उत्‍तर – प्रश्‍न प्रविधि


प्रश्‍न - (5) शब्‍द भण्‍डार में वृद्धि करने की प्रमुख विधि है।

उत्‍तर – वार्तालाप


प्रश्‍न - (6) बाल्‍यावस्‍था में भाषा सीखने का मुख्‍य आधार होता है।

उत्‍तर – अनुसरण


प्रश्‍न - (7) दु:ख की अनुभूति पर वाचक का स्‍वर भारी होना है।

उत्‍तर – ध्‍वनिवश्‍यता


प्रश्‍न - (8) ‘ कामायनी ’ किसकी प्रसिद्ध रचना है।

उत्‍तर – जयशंकर प्रसाद


प्रश्‍न – (9) ‘ गीतांजलि ’ के रचनाकार है।

उत्‍तर – रवीन्‍द्रनाथ टैगोर


प्रश्‍न – (10) ‘ गोदान ’ के लेखक है।

उत्‍तर – मुंशी प्रेमचन्‍द      


प्रश्‍न – (11) जो धातु या शब्‍द के अंत में जोडा जाता है। उसे क्‍या कहते है।

उत्‍तर – प्रत्‍यय


प्रश्‍न – (12) प्रख्‍यात में कौन सा उपसर्ग है।

उत्‍तर – प्र


प्रश्‍न – (13) हिन्‍दी में ‘कृत’ प्रत्‍ययों की संख्‍या कितनी है।

उत्‍तर – 42


प्रश्‍न – (14) ‘पुरोहित’ शब्‍द में प्रयुक्‍त उपसर्ग है।

उत्‍तर – पुर:


प्रश्‍न – (15) ‘संस्‍कार’ शब्‍द में प्रयुक्‍त उपसर्ग है।

उत्‍तर – सम्


प्रश्‍न – (16) ‘विज्ञान’ शब्‍द में प्रयुक्‍त उपसर्ग है।

उत्‍तर – वि


प्रश्‍न – (17) ‘चिरायु’ शब्‍द में प्रयुक्‍त उपसर्ग है।

उत्‍तर – चिर


प्रश्‍न – (18) ‘निर्वाह’ शब्‍द में प्रयुक्‍त उपसर्ग है।

उत्‍तर – निर


प्रश्‍न – (19) ‘धुंधला’ शब्‍द में प्रयुक्‍त प्रत्‍यय है।

उत्‍तर –ला

*भाग-2*

प्रश्‍न – (1) ‘जिसके पास कुछ भी न हो’ उसे कहते है।

उत्‍तर – अकिंचन


प्रश्‍न – (2) ‘ जो व्‍यतीत हो गया हो ’ उसे कहते है।

उत्‍त्‍र - अतीत


प्रश्‍न – (3) ‘ जिसकी थाह न मिले ’ उसे कहते है।

उत्‍तर – अथाह


प्रश्‍न – (4) ‘ रात में पहरा देने वाला व्‍यक्ति ’ उसे कहते है।

उत्‍तर – यामिक


प्रश्‍न – (5) ‘ जिस वस्‍तु का मूल्‍य न आंका जा सके ’ उसे कहते है।

उत्‍तर – अमूल्‍य


प्रश्‍न – (6) ‘ श्रीगणेश करना ’ मुहावरे का अर्थ है।

उत्‍तर – शुभारम्‍भ करना


प्रश्‍न – (7) ‘ हाथ पैर मारना ’ मुहावरे का अर्थ है।

उत्‍तर – काफी प्रयत्‍न करना


प्रश्‍न – (8) ‘ हाथ मलना ’ मुहावरे का अर्थ है।

उत्‍तर – पछताना


प्रश्‍न – (9) ‘ चेहरे पर हवाइयॉ उडना ’ मुहावरे का अर्थ है।

उत्‍तर – घबराना


प्रश्‍न – (10) ‘ टका – सा मॅुह लेकर रहना ’ मुहावरे का अर्थ है।

उत्‍तर – शर्मिन्‍दा होना


प्रश्‍न – (11) हिन्‍दी खडी बोली किस अपभ्रंस से विकसित हुई है।

उत्‍तर – शौरसेनी


प्रश्‍न – (12) भाषा के आधार पर भारतीय राज्‍यों की पुन: संरचना कब की गई थी।

उत्‍तर – 1956 ई में


प्रश्‍न – (13) भाषाई आधार पर सर्वप्रथम किस राज्‍य का गठन हुआ।

उत्‍तर – आंन्‍ध्र प्रदेश


प्रश्‍न – (14) ‘बघेली’ बोली का संबंध किस उपभाषा से है।

उत्‍तर – पूर्वी हिन्‍दी


प्रश्‍न – (15) भारतीय संविधान की 8वीं अनुसूची में शामिल भाषाओं की संख्‍या है।

उत्‍तर – 22


प्रश्‍न – (16) हिन्‍दी की आदि जननी है।

उत्‍तर – संस्‍कृत


प्रश्‍न – (17) भाषा की सबसे छोटी इकाई है।

उत्‍तर – वर्ण


प्रश्‍न – (18) हिन्‍दी वर्णमाला में ‘अयोगवाह’ वर्ण कौन से है।

उत्‍तर – अं, अ:


प्रश्‍न – (19) ‘ए’ ‘ऐ’ वर्ण क्‍या कहलाते है।

उत्‍तर – कंठ-तालव्‍य


प्रश्‍न – (20) ‘क’, ‘ग’, ‘ज’, ‘फ’ ध्‍वनियॉ किसकी है।

उत्‍तर – अरबी-फारसी


*****************


Q.1- ‘यथाक्रम’ किस समास का उदहारण है

(1) कर्मधारय         (2) बहुब्रीहि

(3) तत्पुरुष           (4) अव्ययी भाव✅


Q.2- ‘नौका झील में डूब गई’ रेखांकित पद में कारक है

(1) अधिकरण ✅           (2) कर्म

(3) अपादान               (4) कारण


Q.3- ‘जो दूसरों में केवल दोषों को ही खोजता हो ‘ वाक्यांश के लिए एक शब्द है –

A. छद्मवासी         B. चिरन्तन

C. गुप्तचर            D. छिद्रान्वेषी✅


Q.4- ‘जिसे खरीद / मोल लिया गया हो’ वाक्यांश के लिए एक शब्द है –

A. कसेरा              B. ओझा

C. कामुद              D. क्रीत✅


Q.5- ‘ अपने लिए किए हुए उपकार को याद रखनेवाला ‘ वाक्यांश के लिए एक शब्द है –

A. कृतघ्न           B. कृपण

C. कुलीन           D. कृतज्ञ✅


Q.6- ‘ वह जिस पर हमला किया गया हो ‘ वाक्यांश के लिए एक शब्द है –

A. आक्रांता           B. आक्रांत✅

C. अशक्य            D. आघ्रेय


Q.7- ‘ दुःखसागर ‘ शब्द में समास है –

A. अव्ययीभाव         B. तत्पुरुष✅

C. कर्मधारय            D. द्विगु


Q.8- ‘ प्रतिक्षण ‘ शब्द में समास है –

A. द्विगु                   B. तत्पुरुष

C. अव्ययीभाव ✅         D. कर्मधारय


Q.9- ‘केतन’ पर्यायवाची शब्द है –

A. झंडा   ✅           B. जीविका

C. झोंपड़ी             D. घड़ा


Q.10- ‘कोकनद’ पर्यायवाची शब्द है –

A. कमल  ✅             B. ओझल

C. कपट                D. कपड़ा


Q.11- ‘वांछा’ पर्यायवाची शब्द –

A. इच्छा  ✅               B. ईर्ष्या

C. आवाज              D. आपत्ति


Q.12- ‘सुरधुनी’ शब्द पर्यायवाची है –

A. गजानन                B. गाय

C. खिड़की                D. गंगा✅


Q.13- ‘भीति’ शब्द का युग्म अर्थ है –

A. डर    ✅           B. दीवार

C. आदत           D. ततैया


Q.14- ‘ वारण ‘ शब्द का युग्म अर्थ होगा –

A. चुनाव              B. न्यौछावर करना✅

C. अलग होना       D. विशेष रूप से जानना


Q.15- ‘ जो पहले न हुआ हो ‘ वाक्यांश के लिए एक शब्द है –

A. अभ्यस्त               B. अभूतपूर्व✅

C. अपेक्षित               D. अप्रहत



&&&&&&&&&&&&&&&&&




समास के महत्वपूर्ण प्रश्न 


प्रश्न 1   ‘नीति-निपुण’ शब्द का सही समास-विग्रह है -

(अ) नीति में निपुण

(ब) नीति का निपुण

(स) नीति में निपुण

(द) नीति के लिए निपुण

उत्तर   नीति में निपुण


प्रश्न 2   ‘हस्तलिखित’ शब्द का सही समास विग्रह है -

(अ) हस्त और लिखित

(ब) हस्त पर लिखा हुआ

(स) हस्त द्वारा लिखा हुआ

(द) हस्त से निमित्त किया हुआ

उत्तर   हस्त द्वारा लिखा हुआ


प्रश्न 3   ‘बलिवेदी’ में कारक की दृष्टि से कौनसा समास है -

(अ) करण तत्पुरूष

(ब) सम्प्रदान तत्पुरूष

(स) अपादान तत्पुरूष

(द) सम्बन्ध तत्पुरूष

उत्तर   सम्प्रदान तत्पुरूष


प्रश्न 4   ‘मेघाच्छादित’ सामासिक पद में कौनसा समास है -

(अ) कर्म तत्पुरूष

(ब) करण तत्पुरूष

(स) संप्रदान तत्पुरूष

(द) अपादान तत्पुरूष

उत्तर   करण तत्पुरूष


प्रश्न 5   किस विकल्प में समस्तपद का विग्रह गलत है -

(अ) भयभीत - भय से भीत

(ब) शताब्दी - शत अब्दों का समाहार

(स) दाल-रोटी - दाल और रोटी

(द) पथभ्रष्ट - रास्ते का भटका हुआ

उत्तर   पथभ्रष्ट - रास्ते का भटका हुआ


प्रश्न 6   निम्नांकित में समस्त पद की रचना सही नहीं है -

(अ) अकाल से पीड़ित - अकालपीड़ित

(ब) जो राजा भी है और ऋषि भी - महर्षि

(स) जल का प्रवाह - जलप्रवाह

(द) लोक में प्रिय - लोकप्रिय

उत्तर   जो राजा भी है और ऋषि भी - महर्षि


प्रश्न 7   इनमें से कौनसा सामासिक पद सही नहीं है -

(अ) पांच हैं आनन जिसके - शिव

(ब) नीला है जो अम्बर - नीलाम्बर

(स) क्रम के अनुसार - यथाक्रम

(द) प्रमाण देने में पटु - प्रमाणपटु

उत्तर   पांच हैं आनन जिसके - शिव


प्रश्न 8   कौनसा समास-विग्रह गलत है -

(अ) महात्मा - महान् है जो आत्मा

(ब) चौराहा - चार राहों का समाहार

(स) त्रिनेत्र - तीन हैं नेत्र जिसके, वह

(द) चतुर्भुज - चार भुजाएं

उत्तर   चतुर्भुज - चार भुजाएं


प्रश्न 9   किस सामासिक पद का समास-विग्रह सही नहीं है -

(अ) राजपुत्र - राजा का पुत्र

(ब) गुरूदक्षिणा - गुरू की दक्षिणा

(स) तुलसीकृत - तुलसी के द्वारा कृत

(द) गुरूशिष्य - गुरू और शिष्य

उत्तर   गुरूदक्षिणा - गुरू की दक्षिणा


प्रश्न 10   किस विकल्प में समास-विग्रह सही नहीं है -

(अ) जलवायु - जल और वायु

(ब) दशानन - दस हैं जो आनन

(स) आजीवन - जीवन पर्यंत

(द) सूतपुत्र - सूत का पुत्र

उत्तर   दशानन - दस हैं जो आनन

समास

प्रश्न 11   किस विकल्प में समास-विग्रह सही नहीं है-

(अ) घुड़सवार - घोड़े पर सवार

(ब) दहीबड़ा - दही का बड़ा

(स) मुख्यमंत्री - मुख्य है जो मंत्री

(द) हंसवाहिनी - हंस है वाहन जिसका, वह

उत्तर   दहीबड़ा - दही का बड़ा


प्रश्न 12   निम्नांकित में से कौनसा सामासिक पद सही नहीं है -

(अ) मन से चाहा - मनचाहा

(ब) रसाई के लिए घर - रसोईघर

(स) देश के लिए प्रेम - देशभक्ति

(द) ऋण से मुक्त - ऋणमुक्त

उत्तर   देश के लिए प्रेम - देशभक्ति


प्रश्न 13   ‘शक्ति के अनुसार’ का सामासिक पद है -

(अ) शक्तिमान

(ब) शक्तिपुंज

(स) शक्तिशाली

(द) यथाशक्ति

उत्तर   यथाशक्ति


प्रश्न 14   इनमें से कौनसा सामासिक पद सही नहीं है -

(अ) लम्बा है उदर जिसका - गणेश

(ब) चक्र को धारण करने वाला, वह - चक्रधर

(स) मन से गढ़ा हुआ - मनगढ़ंत

(द) क्रम के अनुसार - यथाक्रम

उत्तर   लम्बा है उदर जिसका - गणेश


प्रश्न 15   इनमें से किस शब्द का समास-विग्रह सही है -

(अ) महापुरूष - महान् तथा पुरूष

(ब) सत्याग्रह - सत्य का आग्रह

(स) विद्यालय - विद्या के लिए आलय

(द) वनवास - वन का वास

उत्तर   विद्यालय - विद्या के लिए आलय


प्रश्न 16   किस शब्द में अव्ययीभाव समास नहीं है -

(अ) आमरण

(ब) यथासाध्य

(स) श्रमसाध्य

(द) आजन्म

उत्तर   श्रमसाध्य


प्रश्न 17   किस विकल्प में ‘द्वन्द्व’ समास नहीं है -

(अ) दालभात

(ब) भूतप्रेत

(स) शुभाशुभ

(द) शुभागमन

उत्तर   शुभागमन


प्रश्न 18   किस विकल्प में ‘कर्मधारय’ समास नहीं है -

(अ) महात्मा

(ब) कालासांप

(स) गजानन

(द) नीलकमल

उत्तर   गजानन


प्रश्न 19   किस शब्द में ‘करण तत्पुरूष’ समास नहीं है -

(अ) मनमाना

(ब) ईश्वरदत्त

(स) तुलसीकृत

(द) पदच्युत

उत्तर   पदच्युत


प्रश्न 20   किस विकल्प में ‘बहुव्रीहि’ समास है -

(अ) पंचपात्र

(ब) चतुरानन

(स) त्रिभुवन

(द) चतुर्युग

उत्तर   चतुरानन


समास

प्रश्न 21   किस समास में प्रथम पद प्रधान होता है -

(अ) अव्ययीभाव समास

(ब) कर्मधारय समास

(स) तत्पुरूष समास

(द) बहुब्रीहि समास

उत्तर   अव्ययीभाव समास


प्रश्न 22   ‘सिंह रूपी नर’ विग्रह से निर्मित समास है -

(अ) सिंहनर

(ब) नरसिंह

(स) नरसिंहा

(द) सिंहानर

उत्तर   नरसिंह


प्रश्न 23   ‘मुनिश्रेष्ठ’ शब्द का उचित समास विग्रह होगा -

(अ) मुनि है जो श्रेष्ठ

(ब) मुनियों में सबसे श्रेष्ठ है जो

(स) मुनियों में श्रेष्ठ

(द) मुनियों का श्रेष्ठ

उत्तर   मुनियों में श्रेष्ठ


प्रश्न 24   जिस समास में प्रथम पद गौण तथा उत्तर पद प्रधान होता है, उसका नाम है -

(अ) अव्ययीभाव

(ब) बहुब्रीहि

(स) तत्पुरूष

(द) द्वंद्व

उत्तर   तत्पुरूष


प्रश्न 25   ‘पांच तंत्रों का समाहार’ विग्रह का सही समास है -

(अ) पंचतंत्र

(ब) पंचिकातंत्र

(स) पंचातंत्र

(द) पंचमतंत्र

उत्तर   पंचतंत्र


प्रश्न 26   ‘विद्यालय’ शब्द का सही विग्रह है -

(अ) विद्या में आलय

(ब) विद्या को आलय

(स) विद्या से आलय

(द) विद्या के लिए आलय

उत्तर   विद्या के लिए आलय


प्रश्न 27   जिस समास में दोनों पदों की प्रधानता होती हैै, वह कहलाता है -

(अ) द्विगु समास

(ब) बहुव्रीहि समास

(स) द्वन्द्व समास

(द) तत्पुरूष समास

उत्तर   द्वन्द्व समास


प्रश्न 28   निम्नलिखित पदों में कर्मधारय समास का उदाहरण है -

(अ) महाजन

(ब) कष्टसाध्य

(स) यथाशीघ्र

(द) पीताम्बर

उत्तर   महाजन


प्रश्न 29   किस समास में दोनों पदों के बीच उपमेय-उपमान अथवा विशेषण-विशेष्य का सम्बन्ध होता है -

(अ) द्विगु समास

(ब) कर्मधारय समास

(स) तत्पुरूष समास

(द) अव्ययीभाव समास

उत्तर   कर्मधारय समास


प्रश्न 30   प्रथम पद संख्यावाचक होने पर कौन-सा समास होता है -

(अ) द्वंद्व

(ब) बहुब्रीहि

(स) अव्ययीभाव

(द) द्विगु

उत्तर   द्विगु



No comments:

Post a Comment

thaks for visiting my website

एकांकी

✍तैत्तिरीयोपनिषत्

  ॥ तैत्तिरीयोपनिषत् ॥ ॥ प्रथमः प्रश्नः ॥ (शीक्षावल्ली ॥ தைத்திரீயோபநிஷத்து முதல் பிரச்னம் (சீக்ஷாவல்லீ) 1. (பகலுக்கும் பிராணனுக்கும் அதிஷ்ட...