Wednesday, March 24, 2021

Expected Questions August 2021/VISHARAD POORVARDH

 

                    VISHARAD POORVARDH

               Expected Questions August 2021

Paper-1 

1. किन्हीं चार अवतरणों की सप्रसंग व्याख्या कीजिए:

• महाराज, आप तो साधु है, सिद्धपुरुष हैं।.........1

• महाराज, आजकल पृथ्वी पर.......1

• लेकिन मुझे दुःख है कि मैं स्वयं तुम्हें यहां न आने ....2

•  हम भी क्या मनहूस आदमी हैं जो......2

• कहने को तो कोई कुछ कह सकता है, लेकिन....3

• लेकिन इससे अपने कमरे की खूबसूरती......3

• जाकर देख तो, क्या दशा है......4

•  कैसा बुरा रिवाज़ है जिसे ........4

• पागल ! राजा केद हो गये हैं। छोड़ दो इन.....5

• शत्रु का लोहा गरम भल.......6

• यदि वे सम्पन्नता के पालने में........7

• आदमी सिर्फ चारा या दाना खानेवाला ......8

• सूरज डूबने जा रहा था,......8

• पुराने ऋषियों से मतभेद रखना हमारे....9

• बुद्ध और महावीर से बढ़कर यदि कोई त्याग, ......9

• 'ॐ' या 'जयहिंद' से शुरू करके.....11


2. • पठित पुस्तक के आधार पर ' भोलाराम का जीव***' या 'गर्मियों के दिन ' पाठ का सारांश लिखिए।

• पठित पुस्तक के आधार पर "भोलाराम का जीव'' (या) "बापू के कदमों मैं " पाठ का सारांश लिखिए।

     • पठित पुस्तक के आधार पर "कफ़न" (या) "बापू के कदमों मैं " पाठ का सारांश लिखिए।


3. • "तोताराम" (या) "सुधा" का चरित्र-चित्रण कीजिए।***

     • "तोताराम' (या) "मंसाराम" का चरित्र-चित्रण कीजिए।

4. किन्हीं तीन पर टिप्पणियाँ लिखिए:

    • कल्याणी • उदयभानुलाल*   • भालचंद्र सिन्हा  

    • पंडित मोटेराम* • जियाराम*  • भुवन मोहन सिन्हा*  

    • रंगीली बाई *  • कृष्णा*

5. किसी एक कहानी का सारांश लिखकर कहानी-कला की दृष्टि से उसकी विशेषताएँ लिखिए:

   • नादान दोस्त       • कोटर और कुटीर • उसने कहा था  

   • वापसी    • बदला

6. किन्हीं तीन पर टिप्पणियाँ लिखिए:

     • केशव   • चातक पुत्र* • बुद्धन  • लहना सिंह* • सुबेदारनी 

     • शाहनी*   •  कोटय्या • गजाधर बाबू*  •  शकलदीप बाबू* 

     •  डॉक्टर • गूंगा • चमेली   • जमुना 

***********

       Paper- 2

1. किन्हीं चार प्रश्नों के उत्तर लिखिए

 •  शब्द किसे कहते हैं? अर्थ की दृष्टि से उसके कितने भेद हैं? उदाहरण सहित स्पष्ट कीजिए।

 • व्युत्पत्ति की दृष्टि से शब्द कितने प्रकार के होते है ? बे क्या क्या है? सोदाहरण लिखिए।

 • संज्ञा किसे कहते हैं? अर्थ की दृष्टि से उसके कितने भेद हैं? उदाहरण सहित लिखिए।

 •  विशेषण किसे कहते हैं? उसके कितने भेद है? उदाहरण सहित समझाइए।

 •  बनावट की दृष्टि से क्रिया के कितने भेद है? उदाहरण दीजिए।

 • क्रिया किसे कहते हैं? कर्म की दृष्टि से उसके कितने भेद हैं ? उदाहरण सहित स्पष्ट कीजिए।

 •  कारक किसे कहते है? उसके भेदों को उदाहरण सहित समझहा।

 • भविष्यत्काल किसे कहते हैं? उसके कितने भेद हैं? उदाहरण देकर समझइए।

 •  समास किसे कहते हैं? उसके भेदों को सोदाहरण समझाइए।

 • एकवचन से बहुवचन बनाने के कुछ मुख्य नियम क्या-क्या है? सोदाहरण समझइए।

 • 'ने' प्रयोग के मुख्य नियम कौन-कौन से है? उदाहरण सहित स्पष्ट कीजिए। 

 • वाच्य किसे कहते हैं? उसके कितने भेद है? सोदाहरण स्पष्ट कीजिए।


7) पद परिचय दीजिए : 

 •  मेरी छोटी बहन अभी स्कूल से आयी है।                             

 •  अहा! आप और में परीक्षा में पास हो गये।

 •  समझदार लड़के किसीसे नहीं लड़ते।

2. (अ) शुद्ध कीजिए :-

• हर एक हिन्दुस्तानी हिन्दी जानना चाहिए।

• मैं यह काम करने को नहीं सकता।

• मुझे तीन भाई हैं।

• राम बहुत चालाकी लड़का है।

• मेरे को उन्होंने देख चुका।

• जो काम को शुरू करो, वह ज़रूर पूरा करो।

• उस घर सीता की घर से बहुत दूर है।

• तुम मेरी बात को जवाब क्यों नहीं देते?

• उसने पचास आम लाये थे।

•  हम हिंदी पढ़ना ज़रूर है।

• सब लोग उसको तारीफ करते हैं।

• में उस किताब को पढ़ी।

• कोयल मीठा गाता है।

• वह आते ही में चला गया।

• इस पुस्तक पढ़कर पाँच साल हुआ।

•  महाराज दशरथ की तीन रानियाँ थीं।

  (आ) सूचना के अनुसार बदलिए :-

• सीता तड़के नहीं उठ सकती।                   (वाच्य बदलिए)

• मैं रोज़ दो केले खाता हूँ।                         (वाच्य बदलिए)

• राधा एक अच्छा चित्र बनाएगी।                (वाच्य बदलिए) 

• किसने यह चित्र बनाया?                         (वाच्य बदलिए)

• जल्दी जाओ। तभी गाड़ी पकड़ सकते हो।  (वाक्य जोड़कर लिखिए)

• मैं आपसे मिलूंगा। फिर दिल्ली आऊँगा।    (वाक्य जोड़कर लिखिए)

• वह गरीब है। पर वह उदार है ।                (दोनों वाक्यों को जोडिए)

• अध्यापक पाठ पढ़ाते हैं।                         (सामान्य भूतकाल में लिखिए)

• नौकर बाज़ार से तरकारियाँ लाया।        (सामान्य वर्तमानकाल में लिखिए)

• हम हिंदी सीखते हैं।                            (अपूर्ण भूतकाल में लिखिए)

• हम देश की सेवा करेंगे।                       (सामान्य वर्तमानकाल लिखिए)

• लोगों का दुख देखकर गाँधीजी दुखी होते थे।

           ('दुखी' के बदले 'दुख' और 'दुख' के बदले 'दुखी' का प्रयोग कीजिए)

• भूख से लोग दुखी हैं।          ('दुखी' के बदले 'दुख' का प्रयोग कीजिए) 

• स्कूल के छात्र बीमार हैं।       ('बीमार' के बदले 'बीमारी' का प्रयोग कीजिए)

• हिन्दी पढ़ना ज़रूरी है।         ('ज़रूरी' के बदले 'ज़रूरत' का प्रयोग कीजिए)

• राम ने अच्छी तैयारी नहीं की। वह परीक्षा में  उत्तीर्ण नहीं हुआ।

          ('अगर.....तो' का प्रयोग कीजिए)

• परिश्रम करोगे। धन कमाओगे।       ('जितना.....उतना' का प्रयोग कीजिए)

• जल्दी स्टेशन जाओ। गाड़ी नहीं मिलेगी।     ('नहीं तो' का प्रयोग कीजिए)

• राम के स्टेशन पहुँचते ही गाड़ी छूट गयी। ('ज्योहि....त्याहि का प्रयोग कीजिए)

(इ) लिंग बदलिए :-

     चेला     महोदय     बंदर     अध्यापक   विद्यार्थी    अभिनेता  भिखारी   पिता    

     देवर    भेड़ा  चाचा  सुत   बालक   साँप    पिता   मोर   ससुर   गुरु   कवि 

     सखा   गायक   शेर   लेखक    पुरुष   विद्यार्थी    बैल     इंद्र     बादशाह

     नाना   डिब्बा   बाघ   ऊँट  भैंसा   इंद्र  मालिक  ।

(ई) वचन बदलिए :--

      मुर्गा   नायिका   कमरा   मूर्ति    फल   पोती   हाथी     बहू    दीवार   गुड़िया

     कौआ    घर    रुपया      फूल    केला    भाई   पेड़   मोती   कवि    डाकू

     बकरा    मामा     पेड़    बच्ची    थैली    ऋतु   पहिया   आँख  कहानी

     राजा  औरत    धातु     अध्यापिका     मुनि     विधि  ।

3. रूप-रेखा देते हुए किसी एक विषय पर निबन्ध लिखिए :--

  • शिक्षा में यात्रा का महत्त्व  2

  • पुस्तकालय की उपयोगिता 3

  • हमारा प्रिय विषय (साहित्य) 4

  • जन-जागरण में समाचार-पत्रों का योगदान  6

  • भारतीय समाज में नारी का स्थान  7

  • राष्ट्रभाषा हिन्दी का महत्व 9

  • आदर्श विद्यार्थी   11

  • भारतीय कृषि की समस्याएँ    12

  • वर्षा ऋतु    14 

  •  राष्ट्र में भावनात्मक एकता   15

  • विज्ञापन के साधन एवं उनका महत्त्व  18

  • मद्य-निषेध 19 


4. • हिन्दी पुस्तक बिक्री केन्द्र, नई दिल्ली की ओर से लोकभारती प्रकाशन, इलाहाबाद 

       को पुस्तकें मँगाने का आदेश देते हुए पत्र लिखिए । 2

     • राजपाल एण्ड सन्स, नई दिल्ली की ओर से गीता पुस्तक मंदिर, बेंगलूरु को 

         व्यापारिक परिचय माँगते हुए पत्र लिखिए। 3

      • चौधरी एण्ड सन्स, नई दिल्ली की ओर से उत्तर प्रदेश के प्रभागीय प्रबंधक के 

        नाम माल के लुप्त होने की शिकायत करते हुए एक पत्र लिखिए। 8

     • प्रमोद बुक हाउस, इलाहाबाद की ओर से रजिस्ट्री पार्सल के न मिलने की शिकायत 

       करते हुए डाक अधिकारी को शिकायती-पत्र लिखिए।-  9 

     • महात्मा गाँधी विद्यालय, टी.नगर को हिन्दी अध्यापक की आवश्यकता है। 

       उक्त पद के लिए अपना आवेदन प्रस्तुत करते हुए एक पत्र लिखिए। 19

    • अग्नि-बीमा के संबंध में पूछताछ करते हुए सुरेश एण्ड सन्स, साहूकारपेट 

       की ओर से न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी लिमिटेड, चेन्नई को एक पत्र लिखिए। 20


5. निम्नलिखित गद्यांश का एक तिहाई में संक्षिप्त रूप लिखिए :--

  • ईसा की अठारहवीं शताब्दी के...... 1

  • किसानों का गाँव था, मेहनती आदमी के लिए पचास काम थे। मगर.......2

  • भाई। तुम्हारे दिल्ली आने के निर्णय.......3

  • चुंगी-दफ़्तर का नाम तीन...4

  • आपके दांत की यह शिक्षा दे रहे है...5

  • महापुरुष बड़े-बड़े सिद्धांतो को........8

6. अपनी प्रांतीय भाषा में अनुवाद कीजिए :-

     • मेहनत करना मनुष्य की.........2

    • उत्पादन बढ़ाने के लिए दीर्घकाल व्यापी...4

    • निर्भयता के उदय के बिना शर्त्र-त्याग सम्भन ........5

    • हतिहास बताता है कि.......8

    • हिन्दुस्तान के अधिकतर .........15 

7. हिन्दी में अनुवाद कीजिए :

    • மேலைநாடுகளில் சாந்தி தத்துவம் .......2

    • இன்று நம் நாட்டிற்கு மிக முக்கியமான தேவை....4

    •  என்னுடைய செல்வம் ஒரு பெட்டியிலோ.........5


              *************


       Paper -3 

                       பிரிவு - 1

 (1,2,3 & 4)

 • காவிரியின் சிறப்புகளை தொகுத்தெழுதுக. *

 • தமிழ் இலக்கியத்தில் 'திருமந்திரம்' என்னும் திருமறை

   பற்றி விளக்கவும்.*

• மதுரை மாநகர்' இலக்கியக் கண்ணோட்டத்தில் எவ்வாறு

   சிறந்து விளங்குகிறது? *

 • இலக்கியத்தில் நகைச்சுவை எவ்வாறு இடம் பெற்றுள்ளது?*

• இலக்கியக் கனிகள்' என்னும் தலைப்பில் கனிகளைப் 

  பற்றி சுவைபட கூறப்பட்டுள்ளதை விவரிக்கவும்.*

 • இலக்கியத் தம்பியரை பாடநூல் துணை கொண்டு விளக்குக. 

• கரும்பு பற்றி இலக்கியங்கள் யாது கூறுகின்றன?

 • திலகவதியாரின் திருத்தொண்டின் சிறப்பினை விளக்குக.


                            பிரிவு - 2


5. எவையேனும் நான்கிற்கு இடஞ்சுட்டிப் பொருள் 

    விளக்கம் தருக:

   • கடமையைச் செய் பலனை எதிர்பார்க்காதே.

   • இல்லாத ஊருக்குப்போகாத வழியை அறியாத மக்களிடம்

    புரியாதபடி சொல்லிவைக்கும் சத்திய வாக்கு

   • கனியும் கிழங்கும் தானியங்களும் 

      கணக்கின்றித் தருநாடு - இது

  • பாசம் என்பது யாதெனக் கேட்டேன்; 

    பகிர்ந்து பாரென இறைவன் பணித்தான்.

  • சுண்டு விரலிலே குண்டலப்பூச்சி 

     சுருண்டு கிடப்பானேன் சிங்கி


(6,7 & 8) 

   •'தென்றல்' குறித்து பாரதிதாசன் கூறும் கருத்துக்கள் யாவை

   • சிங்கனுக்கும் சிங்கிக்கும் இடையே நடந்த உரையாடலைத்

    தொகுத்து வரைக.

  • சீதையை அனுமன் எவ்வாறு தேற்றினான்? 

  • அப்பூதியடிகள் நாவுக்கரசரிடம் கொண்டிருந்த பேரன்பு 

     பற்றி தொகுத்து வரைக.

  • தேசம் ஒன்று; தேசியம் ஒன்று - எனும் தலைப்பில்

    கண்ணதாசன் கூறும் கருத்துக்கள் யாவை?

 • ஆண்டாள் பாடியருளிய திருப்பாவை செய்யுளை விளக்குக.


                  ****************************

Download pdf 

VISHARADPOORVARDH/ Expected Questions August 2021





1 comment:

thaks for visiting my website

एकांकी

Correspondence Course Examination Result - 2024

  Correspondence Course  Examination Result - 2024 Click 👇 here  RESULTS